सर्विस सेक्टर का बड़ा केंद्र है बर्लिन

सर्विस सेक्टर का बड़ा केंद्र है बर्लिन

सर्विस सेक्टर का बड़ा केंद्र है बर्लिन

कहा जाता है इसे यूरोप का दिल भी 

जयपुर. ई लैंग्वेज स्टूडियो के डायरेक्टर और जर्मन स्पीकर्स क्लब के संयोजक देवकरण सैनी ने जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंचे। यहां के प्रसिद्ध आनंद रेस्टोरेंट में सैनी ने कई लोगों के साथ मुलाकात भी की। इस मुलाकात में बर्लिन शहर के बारे में भी चर्चा हुई। बर्लिन राजधानी होने के साथ ही जर्मनी का प्रमुख शहर और सर्विस सेक्टर का बड़ा केंद्र भी है।  

बर्लिन में रहकर होटल स्पेशलिस्ट में आऊसबिल्डुंग कर रहे नागपुर के विशाल ने बताया कि यहां वर्क लाइफ बैलेंस अच्छा है लेकिन उसके लिए जरूरी है आप भारत से ही जर्मन भाषा अच्छी तरह से सीखकर कर आए। इससे यहां केवल और केवल काम करना ही होता है। बर्लिन की संसद के सामने बातचीत करते हुए विशाल ने जानकारी दी कि यहां सुरक्षा का भी अच्छा माहौल है। इसी तरह सर्वाना भवन में बेंगलुरू की सुप्रिया, जर्मन के ही थॉमस सहित अन्य स्टूडेंट्स ने भी जर्मनी और भारत संबंधी बातचीत की। 

बर्लिन, क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों के हिसाब से जर्मनी की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। इसके 3.85 मिलियन से अधिक निवासी, इसे यूरोपीय संघ का सबसे अधिक आबादी वाला शहर बनाते हैं, जैसा कि शहर की सीमा के भीतर जनसंख्या द्वारा मापा जाता है। यह शहर भी जर्मनी के राज्यों में से एक है और क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का तीसरा सबसे छोटा राज्य है। बर्लिन ब्रांडेनबर्ग राज्य से घिरा हुआ है, और ब्रांडेनबर्ग की राजधानी पॉट्सडैम पास में है। बर्लिन के शहरी क्षेत्र की आबादी 4.5 मिलियन से अधिक है और इसलिए यह जर्मनी का सबसे अधिक आबादी वाला शहरी क्षेत्र है। बर्लिन-ब्रैंडेनबर्ग राजधानी क्षेत्र में लगभग 6.2 मिलियन निवासी हैं और यह राइन-रुहर क्षेत्र के बाद जर्मनी का दूसरा सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र है, और यूरोपीय संघ में सकल घरेलू उत्पाद के हिसाब से छठा सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र है।

बर्लिन का निर्माण स्प्री नदी के किनारे किया गया था, जो स्पंदाउ के पश्चिमी नगर में हेवेल में बहती है। शहर में पश्चिमी और दक्षिणपूर्वी नगरों में झीलें शामिल हैं, जिनमें से सबसे बड़ी मुगेलसी है। शहर का लगभग एक-तिहाई क्षेत्र जंगलों, पार्कों और उद्यानों, नदियों, नहरों और झीलों से बना है। पहली बार 13वीं शताब्दी में इसका उल्लेख किया गया था और दो महत्वपूर्ण ऐतिहासिक व्यापार मार्गों को पार करने पर, बर्लिन को ब्रैंडेनबर्ग के मार्ग्रेवेट (1417-1701), प्रशिया साम्राज्य (1701-1918), जर्मन साम्राज्य की राजधानी नामित किया गया था। (1871-1918), वाइमर गणराज्य (1919-1933), और नाजी जर्मनी (1933-1945)। बर्लिन ने ज्ञानोदय, नवशास्त्रवाद और 1848-1849 की जर्मन क्रांतियों के दौरान एक वैज्ञानिक, कलात्मक और दार्शनिक केंद्र के रूप में कार्य किया है। ग्रुंडरजिट के दौरान, औद्योगीकरण-प्रेरित आर्थिक उछाल ने बर्लिन में तेजी से जनसंख्या वृद्धि को जन्म दिया। 1920 के दशक में बर्लिन जनसंख्या के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा शहर था।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद और बर्लिन के कब्जे के बाद, शहर बर्लिन की दीवार से विभाजित होकर पश्चिम बर्लिन और पूर्वी बर्लिन में विभाजित हो गया। पूर्वी बर्लिन को पूर्वी जर्मनी की राजधानी घोषित किया गया, जबकि बॉन पश्चिमी जर्मनी की राजधानी बन गया। 1990 में जर्मन पुनर्मिलन के बाद, बर्लिन एक बार फिर पूरे जर्मनी की राजधानी बन गया। अपनी भौगोलिक स्थिति और इतिहास के कारण, बर्लिन को यूरोप का दिल कहा जाता है।

बर्लिन की अर्थव्यवस्था उच्च तकनीक और सेवा क्षेत्र पर आधारित है, जिसमें रचनात्मक उद्योगों, स्टार्टअप कंपनियों, अनुसंधान सुविधाओं और मीडिया निगमों की एक विविध श्रृंखला शामिल है। बर्लिन हवाई और रेल यातायात के लिए एक महाद्वीपीय केंद्र के रूप में कार्य करता है और इसमें एक जटिल सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क है। बर्लिन में पर्यटन शहर को एक लोकप्रिय वैश्विक गंतव्य बनाता है। महत्वपूर्ण उद्योगों में सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा उद्योग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, जैव प्रौद्योगिकी, ऑटोमोटिव उद्योग और इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं।

बर्लिन कई विश्वविद्यालयों का घर है, जैसे बर्लिन की हम्बोल्ट यूनिवर्सिटी, टेक्नीश यूनिवर्सिटी बर्लिन, बर्लिन यूनिवर्सिटी ऑफ आर्ट्स और फ्री यूनिवर्सिटी ऑफ बर्लिन। बर्लिन जूलॉजिकल गार्डन यूरोप में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चिड़ियाघर है। बेबेल्सबर्ग स्टूडियो दुनिया का पहला बड़े पैमाने का मूवी स्टूडियो कॉम्प्लेक्स है और बर्लिन में स्थापित फिल्मों की सूची लंबी है। बर्लिन तीन विश्व धरोहर स्थलों का भी घर है। संग्रहालय द्वीप, पॉट्सडैम और बर्लिन के महल और पार्क, और बर्लिन आधुनिकतावाद हाउसिंग एस्टेट। अन्य स्थलों में ब्रैंडेनबर्ग गेट, रीचस्टैग, पॉट्सडैमर प्लात्ज, यूरोप के मारे गए यहूदियों का स्मारक और बर्लिन दीवार स्मारक शामिल हैं। बर्लिन में कई संग्रहालय, गैलरी और पुस्तकालय हैं।