अध्ययन मन की जिज्ञासा के लिए

अध्ययन मन की जिज्ञासा के लिए

अध्ययन मन की जिज्ञासा के लिए

 

जर्मन विश्वविद्यालयों में अध्ययन अपनी उच्च गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है और अक्सर अनुसंधान के साथ निकटता से जुड़ा होता है। एक छात्र के रूप में आप प्राकृतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विज्ञान से लेकर अर्थशास्त्र और प्रौद्योगिकी से लेकर कानून और चिकित्सा तक विषयों की एक बड़ी श्रृंखला में से चुन सकते हैं। कई पाठ्यक्रमों में, उदाहरण के लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग में, अनिवार्य कार्य प्लेसमेंट पेशेवर जीवन के लिए अच्छी तैयारी प्रदान करते हैं। अनुसंधान में, एक अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान भी अनिवार्य है। इसलिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को समृद्ध माना जाता है और उनके बिना विश्वविद्यालय जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

जर्मनी में सबसे आम योग्यताएं स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री हैं। आज दोनों अंतिम योग्यताएँ पूरे यूरोप में मानक नियमों के अधीन हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उत्कृष्ट प्रतिष्ठा प्राप्त हैं। इसलिए वे आपको पूरी दुनिया में अवसर प्रदान करते हैं और जाहिर तौर पर जर्मनी में भी।

 

इन क्षेत्रों में विश्वविद्यालय के स्नातकों की मांग है :

MINT- इसका मतलब गणित, सूचना प्रौद्योगिकी, प्राकृतिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी है। ज्ञान-आधारित समाज में इन क्षेत्रों के चतुर दिमाग भविष्य के उद्योगों की प्रेरक शक्ति हैं। चिकित्सा और स्वास्थ्य समाज बूढ़ा हो रहा है और हम सभी स्वस्थ रहना और काम करना चाहते हैं। इसलिए इन क्षेत्रों के विशेषज्ञों की मांग लगातार बढ़ रही है।