जर्मनी में चाहिए ऑटोमोबाइल टेक्नीशियन और नर्सिंग केयर टेकर

जर्मनी में चाहिए ऑटोमोबाइल टेक्नीशियन और नर्सिंग केयर टेकर

जर्मनी में चाहिए ऑटोमोबाइल टेक्नीशियन और नर्सिंग केयर टेकर

1000 से अधिक प्रोफेशनल्स की आवश्यकता 

जयपुर। जर्मनी में इस समय अलग अलग क्षेत्रों में काम करने वाले लाखों लोगों की आवश्यकता है। वहां की सरकार का ही अनुमान है कि प्रतिवर्ष कम से कम 4 लाख श्रमिक और प्रोफेशनल्स तो चाहिए ही। हाल ही में ई लैंग्वेज स्टूडियो के डायरेक्टर देवकरण सैनी जर्मनी गए तो उन्होंने वहां की कंपनियों से एमओयू किया। वहां की कंपनियों ने अर्जेंट 500 ऑटोमोबाइल टेक्टनीशियन और 500 नर्सिंग केयर टेकर की आवश्यकता जताई है। 

ऑटोमोबाइल टेक्नीशियन में आईटीआई से डीजल मैकेनिक, पॉलीटेक्निक डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल, बी.टेक, बीई इन ऑटोमोबाइल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग होना चाहिए। इसके साथ जर्मन भाषा का बी 1 या बी 2 लेवल होना चाहिए। जिन स्टूडेंट ने ए 2 कर रखा है वह भी साक्षात्कार दे सकते है लेकिन उन्हें बी 1 लेवल पास करना ही होगा। बी 1 का गोयथे/टेल्क या ईसीएल का सर्टिफिकेट अनिवार्य है। जिनके पास इस कार्य का अनुभव है वह भी लाभदायक रहेगा। इसके लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। 

इसी तरह नर्सिंग केयर टेकर में हेल्थ केयर टेकर या वार्ड ब्वाय का कार्य रहेगा। इसके लिए स्किल इंडिया का 3 माह का डिप्लोमा जनरल ड्यूटी अस्सिटेंस (जीडीए) का कोर्स किया हुआ होना चाहिए या कोर्स पूरा करना होगा। स्टूडेंट न्यूनतम कक्षा 12 पास किया हुआ हुआ होना चाहिए। अगर किसी स्टूडेंट ने जीडीए का कोर्स नहीं किया हुआ है तो उसको गु्रप में जोड़कर ई लैंग्वेज की ओर से सैद्धांतिक और व्यवाहरिक प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। जिन स्टूडेंट ने ए 2 कर रखा है वह भी साक्षात्कार दे सकते है लेकिन उन्हें बी 1 लेवल पास करना ही होगा। दोनों ही क्षेत्रों में काम करने वाला व्यक्ति मधुर भाषी होना चाहिए। जर्मनी में कार्य का समय 8 घंटे का रहता है और फाइव डे वीक यानि कि सोमवार से शुक्रवार तक का कार्य सप्ताह रहता है। रहने की जगह के लिए कंपनी सपोर्ट करती है। जर्मनी के लेबर लॉ बहुत अच्छे है और काम करने वाले लोगों की डिमांड बहुत अधिक है। 

दोनों ही फील्ड में से किसी भी क्षे़त्र में काम करने वाले व्यक्ति को 2500 यूरो प्रति माह मिलेंगे जो भारतीय रुपए में लगभग दो लाख 31 हजार होते है। हालांकि इसमे से सोशल सिक्यूरिटी सहित टैक्स की कटौती भी होगी फिर भी काफी बचत होगी। इसके साथ भविष्य भी सुनहरा बनेगा क्योंकि हर साल आय में बढ़ोत्तरी होगी। अगर आपकी परफॉरमेंस अच्छी है तो वेतन में बढ़ोत्तरी अधिक रहेगी। इसके अलावा कंपनी के प्रतिनिधि साक्षात्कार में आपको मेरिट में सलेक्ट करते है तो आपका मासिक वेतन और भी अधिक हो सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इन नंबरों पर संपर्क कर सकते है-7597559400, 7240061884.