जर्मनी में अनुभवी नर्सेज को मिलता है अच्छा पैकेज

जर्मनी में अनुभवी नर्सेज को मिलता है अच्छा पैकेज

जर्मनी में अनुभवी नर्सेज को मिलता है अच्छा पैकेज

जर्मनी में है सबसे अधिक डिमांड 

जयपुर. जर्मनी में इस समय मेडिकल प्रोफेशन में प्रोफेशनल्स की बहुत मांग बनी हुई है। इनमे भी नर्सेज की सबसे अधिक डिमांड है। वहां यह बहुत ही सिक्योर जॉब है और सबसे टॉप पर है। इसका परमानेंट कान्ट्रेक्ट होता है। इसमे भी अनुभवी नर्सेज को बहुत अच्छा पैकेज मिलता है जो भारत से कई गुना अधिक होता है। 

नर्सिंग पर हुए वेबिनार में ई लैंग्वेज स्टूडियों के डायरेक्टर देवकरण सैनी ने बताया कि जर्मनी में नर्सिंग के क्षेत्र में दो कैटेगरी बनाई हुई है। पहली कैटेगरी में इसमे फ्रेशर और 5 साल से कम अनुभव वाले नर्सेज शामिल है। स्टैंडर्ड कैटेगरी में नर्सिंग असिस्टेंस के रूप में लिया जाता है जिनको 2600 से 2800 यूरो महीने के मिलते है। यह भारतीय रूपए में लगभग 2.4 से 2.5 लाख रुपए होता है। वहीं दूसरी कैटेगरी में जिन नर्सेज को 5 से 6 साल या अधिक का अनुभव है और बी 2 अच्छे ढंग से की हुई है। इन्हें प्रीमियम श्रेणी में रखा जाता है इसमे 3200 से 4200 यूरो प्रति माह मिलते है जो भारतीय रुपए में 3 से 3 लाख 90 हजार हो जाते है। वहीं रहने की व्यवस्था के लिए सहयोग किया जाता है लेकिन उसका खर्च स्वयं को ही उठाना पड़ता है। 

इसमे अप्लाई करने के लिए स्वयं का 80 से 90 सैकण्ड का वीडियो बनाना है। इस वीडियो में स्वयं का परिचय देने के साथ ही आप जर्मनी क्यों जाना चाहते है यह भी बोलना है। इसमे आपकी भाषा स्तर अच्छा होने के साथ ही आत्मविश्वास और उत्साह भी झलकना चाहिए। वहीं सीवी यूरोपास वाला ही होना चाहिए। मोटिवेशन लेटर अलग से लिखा हुआ होना चाहिए। वहीं बी 1 या बी 2 का सर्टिफिकेट 1 साल से पुराना नहीं होना चाहिए। नर्सेज के लिए प्रोसेसे करने में 4 से 5 माह भी लग सकते है। पुलिस क्लियरेंस की आवश्यकता बाद में पडे़गी। आपकी प्रोफाइल जितनी अच्छी होगी उतना ही पहले सलेक्शन होने की संभावना रहेगी। 

जर्मनी में नर्सेज हो या कर्मचारी सभी को पेड लीव मिलती है। साल में लगभग 28 से 32  छुट्टियां मिलती है। हेल्थ इंश्योरेंस सहित कई अन्य तरह के लाभ भी मिलते है। वहां लगातार 5 साल रहने पर आप वहां पीआर के लिए अप्लाई कर सकते है। वहां काम करने समय आपको पूरी गंभीरता और प्रोफेशनलिज्म दिखाना होगा। इसमे आपकी रेपुटेशन भी अच्छी बनेगी और पैकेज भी मिलता रहेगा। जर्मनी में नर्सेज को सपोर्ट भी पूरा किया किया जाता है। वहीं ड्यूटी टाइम भी 8 घंटे रहता है। नर्सेज के लिए वहां जाने के लिए एज लिमिट 40 वर्ष है। वहां पूर्ण रूप से नर्स का काम करने के लिए विषय ज्ञान/ आनएरकेनुंग एग्जाम देना होता है साथ ही बी 2 पास होना भी जरूरी रहता है। वीकेंड, हॉलीडे और रात में काम करने का पैसा अलग से मिलता है। वहीं दिसंबर में तो और भी अधिक इनकम हो जाती है। अगर आपका परफॉरमेंस अच्छा है तो भविष्य में आपको 4500 यूरो महीने तक भी मिल सकते हैं।