जर्मनी ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए बढ़ाया अकाउंट अमाउंट

जर्मनी ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए बढ़ाया अकाउंट अमाउंट

जर्मनी ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए बढ़ाया अकाउंट अमाउंट

सितंबर माह से लागू होगी बढ़ी हुई राशि 

जयपुर। जर्मनी में अध्ययन और काम करने के लिए जर्मन वीज़ा प्राप्त करने की आवश्यकताओं में से एक निश्चित राशि सुरक्षित करना है। यह जर्मन अधिकारियों को दर्शाता है कि आपके पास जर्मनी में खुद का खर्च चलाने के लिए पर्याप्त वित्तीय संसाधन हैं, जिससे वे आपको वीज़ा दे सकते हैं। यह निर्दिष्ट राशि एक बैंक खाते में जमा की जानी चाहिए जिसे ब्लॉक्ड अकाउंट के रूप में जाना जाता है।

इस अवरुद्ध खाते में जर्मनी में आपके नियोजित प्रवास की अवधि के दौरान होने वाले खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त क्रेडिट होना चाहिए। जनवरी 2023 से, जर्मन छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करते समय ब्लॉक किए गए खाते में जमा की जाने वाली राशि 11,208 (934 प्रति माह) यूरो थी। हालांकि, सितंबर 2024 से यह शुल्क 12 महीनों के लिए 11,904 या 992 यूरो प्रति माह हो जाएगा। अतिरिक्त राशि 696 यूरो प्रति वर्ष है। 

कई अंतर्राष्ट्रीय छात्र जर्मनी में अपनी पढ़ाई के लिए धन जुटाने हेतु अवरुद्ध खाते का उपयोग करते हैं। जर्मनी में अध्ययन और काम करने के लिए जर्मन वीज़ा प्राप्त करने की आवश्यकताओं में से एक निश्चित राशि सुरक्षित करना है। यह जर्मन अधिकारियों को दर्शाता है कि आपके पास जर्मनी में खुद का खर्च चलाने के लिए पर्याप्त वित्तीय संसाधन हैं, जिससे वे आपको वीज़ा दे सकते हैं। यह निर्दिष्ट राशि एक बैंक खाते में जमा की जानी चाहिए जिसे ब्लॉक्ड अकाउंट के रूप में जाना जाता है।

छात्र वीजा के लिए आवश्यक धनराशि साबित करने के लिए आपके ब्लॉक किए गए खाते में न्यूनतम राशि होनी चाहिए, यही जमा है। यह मासिक सीमा उस राशि पर भी लागू होती है जिसे आप निकाल सकते हैं या स्थानांतरित कर सकते हैं, जब तक कि आपने न्यूनतम राशि से अधिक जमा नहीं किया हो। ब्लॉक किए गए खाते के साथ, आप वीज़ा आवेदन प्रक्रिया के दौरान यह सबूत दे सकते हैं कि आपके पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन हैं। ब्लॉक किए गए खाते में जर्मनी में आपके नियोजित प्रवास की अवधि के दौरान होने वाले खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त क्रेडिट होना चाहिए, जब तक कि वीजा प्रक्रिया में वित्तीय सहायता का कोई अन्य सबूत प्रस्तुत न किया जाए।

ब्लॉक किए गए खाते को केवल ब्लॉक किए गए खाते के लाभार्थी की सहमति से ही बंद किया जा सकता है। ब्लॉक किए गए खाते का लाभार्थी या तो विदेश में स्थित मिशन है या जर्मनी में प्रवेश करने के बाद, सक्षम विदेशी प्राधिकरण है। इसलिए ब्लॉकिंग नोटिस केवल यह सुनिश्चित करता है कि जीवन-यापन के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धनराशि हमेशा उपलब्ध रहे। यह ब्लॉक किए गए खाते के लाभार्थी को ब्लॉक किए गए खाते से पैसे निकालने का अधिकार नहीं देता है। कई देशों में ऐसे प्रदाता हैं जो ब्लॉक किए गए खाते प्रदान करते हैं। इसके अलावा, जर्मनी में कुछ बैंक अपने व्यावसायिक स्थान पर स्थित शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों/भाषा के छात्रों के लिए विशेष ब्लॉक किए गए खाते प्रदान करते हैं।

निकाली जा सकती है एक निश्चित राशि 

ब्लॉक किए गए खाते से हर महीने केवल एक निश्चित राशि ही निकाली जा सकती है। विदेशी अधिकारी ब्लॉक किए गए खाते को इस बात का प्रमाण मानते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय छात्र खुद को आर्थिक रूप से सहारा दे सकते हैं। ब्लॉक किए गए खाते में एक शैक्षणिक वर्ष के लिए पर्याप्त धनराशि होनी चाहिए। जरूरी दस्तावेज़ों का अनुरोध पहले ही कर लेना ज़रूरी है। भरे हुए फॉर्म, आपके पासपोर्ट की एक प्रति के साथ, आपके देश में जर्मन राजनयिक मिशन द्वारा प्रमाणित होने चाहिए, उसके बाद ही उन्हें अपनी पसंद के बैंक में जमा करें। बैंक ब्लॉक किए गए खाते को खोलने के लिए 50 से 150 यूरो के बीच शुल्क लेते हैं। जर्मनी पहुंचने के बाद, आपको एक कार्ड जारी किया जाएगा जिसका उपयोग आप पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं। खाते से हर महीने केवल एक निश्चित राशि ही निकाली जा सकती है (छात्रों के लिए वर्तमान में 934 यूरो, जल्द ही 992 यूरो हो जाएगा)।

कई अंतरराष्ट्रीय छात्र जर्मनी में अपनी पढ़ाई के लिए फंड जुटाने के लिए ब्लॉक किए गए खाते का इस्तेमाल करते हैं। ब्लॉक किए गए खाते में आपके द्वारा ट्रांसफर किए गए पैसे को तब तक एक्सेस नहीं किया जा सकता जब तक आप देश में प्रवेश नहीं कर लेते। 2022-2023 शैक्षणिक वर्ष तक कुल 458,210 विदेशी छात्रों (जिनमें से 90,632 निवासी अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं) के साथ, जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की एक बड़ी आबादी है। 2024-2025 शैक्षणिक वर्ष में यह आंकड़ा तेजी से बढ़ने का अनुमान है।