जर्मनी का 14 वां बड़ा शहर है नूर्नबर्ग

जर्मनी का 14 वां बड़ा शहर है नूर्नबर्ग

जर्मनी का 14 वां बड़ा शहर है नूर्नबर्ग

कई बडे़ शैक्षिक संस्थान है संचालित 

नूर्नबर्ग. नूर्नबर्ग फ्रैंकोनिया का सबसे बड़ा शहर है, जो जर्मन राज्य बवेरिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इसके 544,414 निवासी इसे जर्मनी का 14वां सबसे बड़ा शहर बनाते हैं।

नूर्नबर्ग पेग्निट्ज पर स्थित है, जिसका नाम रेग्निट्ज़ है, जो फर्थ में रेडनिट्ज के साथ इसके संगम से आता है (पेग्निट्ज→रेग्निट्ज→मेन→राइन→उत्तरी सागर), और राइन-मेन-डेन्यूब नहर पर, जो उत्तरी सागर को जोड़ता है काला सागर मध्य फ्रैंकोनिया के बवेरियन प्रशासनिक क्षेत्र में स्थित, यह फ्रैंकोनिया के संपूर्ण सांस्कृतिक क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर और अनौपचारिक राजधानी है। शहर तीन तरफ से रीच्सवाल्ड, एक बड़े जंगल से घिरा हुआ है, और उत्तर में नोब्लाउच्सलैंड (लहसुन भूमि), एक व्यापक सब्जी उगाने वाला क्षेत्र और सांस्कृतिक परिदृश्य है। यह शहर फर्थ, एर्लांगेन और श्वाबाच के पड़ोसी शहरों के साथ एक निरंतर उपनगर बनाता है, जो लगभग 1.4 मिलियन निवासियों के साथ शहरी क्षेत्र का केंद्र है, जबकि बड़े नूर्नबर्ग मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र की आबादी लगभग 3.6 मिलियन है। यह पूर्वी फ्रैंकोनियन बोली क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर है। 


नूर्नबर्ग और फर्थ एक बार बवेरियन लुडविग रेलवे से जुड़े हुए थे, पहला भाप से चलने वाला और कुल मिलाकर दूसरा रेलवे जर्मनी में खोला गया (1835)। आज नूर्नबर्ग सबवे का यू 1 इस मार्ग पर चलता है। सबवे लाइनें यू 2 और यू 3 पहली जर्मन चालक रहित सबवे लाइनें हैं, जो स्वचालित रूप से रेलकार चलाती हैं। नूर्नबर्ग हवाई अड्डा म्यूनिख हवाई अड्डे के बाद बवेरिया का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा और देश का दसवां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। नूर्नबर्ग में उच्च शिक्षा संस्थानों में एर्लांगेन-नूरेमबर्ग विश्वविद्यालय (फ्रेडरिक-अलेक्जेंडर-यूनिवर्सिटेट एर्लांगेन-नूर्नबर्ग), जर्मनी का 11वां सबसे बड़ा विश्वविद्यालय, एर्लांगेन और नूर्नबर्ग में परिसरों और एर्लांगेन में एक विश्वविद्यालय अस्पताल (यूनिवर्सिटैट्सक्लिनिकम एर्लांगेन), टेक्नीश होचस्चुले नूर्नबर्ग शामिल हैं। जॉर्ज साइमन ओम, होचस्चुले फर म्यूसिक नूर्नबर्ग और नव स्थापित प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय नूर्नबर्ग। नूर्नबर्ग प्रदर्शनी केंद्र (मेस्सी नूर्नबर्ग) जर्मनी की सबसे बड़ी कन्वेंशन सेंटर कंपनियों में से एक है और दुनिया भर में संचालित होती है।

नूर्नबर्ग कैसल, इसका मध्ययुगीन पुराना शहर और शहर की दीवारें, अपने कई टावरों के साथ, यूरोप में सबसे प्रभावशाली हैं। स्टैटस्थिएटर नूर्नबर्ग पांच बवेरियन राज्य थिएटरों में से एक है, जिसमें ओपेरा, ओपेरा, संगीत और बैले (मुख्य स्थलः नूर्नबर्ग ओपेरा हाउस), नाटक (मुख्य स्थलः शॉस्पीलहॉस नूर्नबर्ग), साथ ही संगीत कार्यक्रम (मुख्य स्थलः मिस्टरसिंगरहाले) दिखाए जाते हैं। इसका ऑर्केस्ट्रा, स्टैट्सफिलहार्मोनी नूर्नबर्ग, म्यूनिख में बवेरियन स्टेट ओपेरा के बवेरियन स्टेट ऑर्केस्ट्रा के बाद बवेरिया का दूसरा सबसे बड़ा ओपेरा ऑर्केस्ट्रा है। नूर्नबर्ग अल्ब्रेक्ट ड्यूरर और जोहान पचेलबेल का जन्मस्थान है। एफसी नूर्नबर्ग शहर का सबसे प्रसिद्ध फुटबॉल क्लब है और जर्मनी के सबसे सफल फुटबॉल क्लबों में से एक है। नूर्नबर्ग 2006 फीफा विश्व कप के मेजबान शहरों में से एक था।