जर्मनी में ले सकते है कार्य का प्रशिक्षण!

जर्मनी में ले सकते है कार्य का प्रशिक्षण!

जर्मनी में ले सकते है कार्य का प्रशिक्षण!

प्रशिक्षण के दौरान पाएं अस्सी हजार से लाख रुपए हर महीने

जयपुर। अगर आप जर्मन भाषा अच्छी तरह से जानते है तो आप जर्मनी जाकर वहां कई श्रेणियों में से अपने पसंदीदा कार्य का चयन कर प्रशिक्षण ले सकते है। जर्मनी में आपके भविष्य के व्यवसाय के लिए प्रशिक्षण का एक तरीका दोहरा व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है। ऐसे कार्यक्रम नौकरी पर प्रशिक्षण और कार्य अनुभव के लिए भरपूर अवसर प्रदान करते हैं। कार्यक्रम आमतौर पर दो से साढ़े तीन साल के बीच चलते हैं और इसमें सैद्धांतिक के साथ-साथ व्यावहारिक तत्व भी शामिल होते हैं। आप सप्ताह में एक या दो दिन, या एक साथ कई सप्ताह वोकेशनल स्कूल (बेरुफशूले) में बिताएंगे जहां आप अपने भविष्य के व्यवसाय के लिए आवश्यक सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त करेंगे। बाकी समय आपको एक कंपनी में बिताना होगा, जहां आपको अपने नए अर्जित ज्ञान को व्यवहार में लागू करना होगा, उदाहरण के लिए मशीनरी चलाना सीखना। इससे आपको पता चलेगा कि आपकी कंपनी क्या करती है, यह कैसे संचालित होती है, और यह पता लगाएंगे कि क्या आप अपना व्यावसायिक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद खुद को वहां काम करते हुए देख सकते हैं।

सिद्धांत और व्यवहार का यह सुंदर संयोजन आपको अपनी नौकरी के लिए एक शुरुआत देता है। जब तक आप अपना व्यावसायिक प्रशिक्षण पूरा कर लेंगे, तब तक आपके पास न केवल आवश्यक तकनीकी ज्ञान होगा, बल्कि आपके पास अपनी नौकरी में व्यावहारिक अनुभव भी होगा। जर्मनी में आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त 327 व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम हैं, इसलिए इस बात की अच्छी संभावना है कि उनमें से एक आपकी रुचियों और प्रतिभा के अनुरूप हो सकता है। आप वर्ष के दौरान अलग-अलग समय पर कई जर्मन शहरों में नौकरी और व्यावसायिक प्रशिक्षण मेलों में से किसी एक पर जाकर पता लगा सकते हैं कि कौन सा काम और प्रशिक्षण आपके लायक हो सकता है। मेले कब और कहां लगते हैं, इसकी जानकारी ऑनलाइन पाई जा सकती है। 

( ई लैंग्वेज स्टूडियो जर्मन स्पीकर्स क्लब) भी आपको समय समय पर इसकी जानकारी देता है. इसके लिए आप हमें लिख सकते हैं या कॉल कर सकते हैं। ज्ञात हो हमारे यहां से अब तक दर्जनों स्टूडेंट्स इन प्रोग्राम्स में जर्मनी जा चुके हैं। ये जानकारी आप हमारे यूट्यूब चैनल जर्मन स्पीकर्स क्लब पर भी वहां जा चुके स्टूडेंट्स से प्राप्त कर सकते हैं। उन स्टूडेंट ने इस चैनल पर हमारे साथ अपने अनुभव साझा किए हैं। अधिक जानकारी के लिए आप इन नंबरों पर संपर्क कर सकते है - 7597559400, 7240061884 .