जर्मनी के मुख्य खेल

जर्मनी के मुख्य खेल

जर्मनी के मुख्य खेल

जर्मनी में खेल जर्मन संस्कृति और उनके समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। 2006 में लगभग 28 मिलियन लोग जर्मनी में 87,000 से अधिक खेल क्लबों के सदस्य थे। लगभग सभी खेल क्लबों का प्रतिनिधित्व जर्मन ओलंपिक खेल महासंघ द्वारा किया जाता है

 

जर्मनी का राष्ट्रीय खेल फुटबॉल है।

 

जर्मनी ने तीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी की है।

1936 में दोनों शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन खेलों और 1972 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक।1916 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और 1940 के शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी के लिए जर्मनी का चयन किया गया था। जिनमें से दोनों को विश्व युद्धों के कारण रद्द करना पड़ा था। जर्मनी ने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में कैनोइंग, घुड़सवारी, एथलेटिक्स और रोइंग के साथ-साथ साइकिलिंग, तैराकी और जिमनास्टिक जैसे कई खेलों में स्वर्ण पदक जीते हैं। शीतकालीन ओलंपिक में बायथलॉन, ल्यूज, स्पीड स्केटिंग और बोबस्लेय सभी में जर्मनी ने कई स्वर्ण पदक जीते हैं।

 

जर्मनी में क्रिकेट 18वीं सदी में खेला जाता था और प्रथम विश्व युद्ध शुरू होने तक क्रिकेट का खेल खूब फल-फूल रहा था, खासकर बर्लिन में। क्रिकेट और फुटबॉल के बीच घनिष्ठ संबंध मौजूद था और यह तब दिखा जब 1891 में बर्लिन में जर्मन फुटबॉल और क्रिकेट फेडरेशन (डीएफसीबी) का गठन किया गया। 1912 में डॉयचेर क्रिकेट बंड (डीसीबी) अलग हो गया लेकिन यह टिक नहीं पाया और इसके खत्म होने के बाद द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी में क्रिकेट लगभग के बराबर था।

कई सफल कार्यक्रमों के बाद जर्मनी में खेल खेलने वाले पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की संख्या में हाल के वर्षों में वृद्धि देखने को मिली है। 2016 के अंत में 110 से अधिक क्लब और लगभग 270 टीमें प्रतिस्पर्धी हार्ड-बॉल क्रिकेट खेल रही थीं।

 

फुटबॉल

फुटबॉल (सॉकर) जर्मनी में सबसे लोकप्रिय खेल है। जर्मनी की शीर्ष स्तरीय फुटबॉल लीग, जिसे बुंडेसलिगा के नाम से जाना जाता है। दुनिया के किसी भी एसोसिएशन फुटबॉल लीग की तुलना में सबसे अधिक औसत उपस्थिति है। सभी पेशेवर खेल लीगों में, इसकी औसत उपस्थिति अमेरिकी फुटबॉल के एनएफएल के बाद दूसरे स्थान पर है 2019-20 सीज़न के अनुसार, बुंडेसलीगा को यूईएफए रैंकिंग में तीसरे स्थान पर रखा गया है। जो यूईएफए चैंपियंस लीग और यूईएफए यूरोपा लीग में क्लबों के प्रदर्शन पर आधारित है। जर्मनी ने 1974 और 2006 में भी विश्व कप की मेजबानी की , और 2006 में अंतिम कप विजेता इटली से करीबी सेमीफाइनल मुकाबले में हारकर तीसरे स्थान पर रहा

महिलाओं की राष्ट्रीय टीम भी एक विश्व शक्ति है। जिसने 2003 और 2007 में फीफा महिला विश्व कप की जीत के साथ जर्मनी को पुरुष और महिला दोनों विश्व कप और यूरोपीय खिताब जीतने वाला एकमात्र देश बना दिया है।

 

हेंडबॉल

डेनमार्क के साथ जर्मनी को हैंडबॉल का जन्मस्थान माना जाता है। आधुनिक युग का पहला मैच आधिकारिक तौर पर 29 अक्टूबर 1917 को बर्लिन, जर्मनी में दर्ज किया गया था। आउटडोर हैंडबॉल का एकमात्र ओलंपिक खेल 1936 के बर्लिन ओलंपिक में प्रदर्शित हुआ पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच 3 सितंबर 1925 को जर्मनी और ऑस्ट्रिया के बीच खेला गया था।

जर्मन हैंडबॉल बुंडेसलिगा को दुनिया में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी पेशेवर लीग माना जाता है और कई टीमों ने ईएचएफ चैंपियंस लीग जीती है। 2017 तक जर्मनी की टीम ने कुल 19 बार चैंपियंस लीग जीती है, जो किसी भी देश से सबसे अधिक है। जर्मनी में अब तक की सबसे सफल टीम टीएचडब्ल्यू कील है, जिसने 20 जर्मन खिताब और साथ ही 3 चैंपियंस लीग खिताब जीते हैं। वे जर्मन खेल इतिहास की एकमात्र टीम हैं जो बिना कोई अंक गंवाए पूरा सीज़न जीतने में सफल रही। यह उपलब्धि 2011-2012 सीज़न के दौरान हासिल की गई थी। यह खेल बड़ी संख्या में टेलीविजन दर्शकों को आकर्षित करता है।

 

आइस हॉकी

यह जर्मनी के प्रिय खेलों में से एक है। हालांकि देश में इसके महत्व और दर्शकों की लोकप्रियता को देखते हुए इसका स्थान फुटबॉल से काफी पीछे है। कई लीग हैं लेकिन शीर्ष 14 टीम डॉयचे आइशोकी लीगा है। पुरुषों की राष्ट्रीय टीम वर्तमान में विश्व में 8वें स्थान पर है। 2010 में मैनहेम और कोलोन ने आइस हॉकी विश्व चैंपियनशिप की सह-मेजबानी की।

जर्मन गोलटेंडर डेनिस एंड्रास को IIHF निदेशकों द्वारा टूर्नामेंट का शीर्ष गोलटेंडर और मीडिया द्वारा शीर्ष गोलटेंडर और सबसे मूल्यवान खिलाड़ी माना था।

 

बास्केटबॉल

फुटबॉल, आइस हॉकी और हैंडबॉल के साथ, जर्मनी में बास्केटबॉल दर्शकों के बीच सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। बास्केटबॉल बुंडेसलिगा जर्मनी में पेशेवर क्लब बास्केटबॉल की उच्चतम स्तर की लीग है। जर्मनी से बाहर आने वाले सबसे लोकप्रिय गैर-फुटबॉल एथलीटों में से एक डर्क नोवित्ज़की हैं। जिन्होंने एनबीए में अपने 21 साल के करियर में डलास मावेरिक्स के लिए पावर फॉरवर्ड के रूप में खेला।

 

मोटरस्पोर्ट

माइकल शूमाकर ने अपने F1 करियर में 91 रेस जीत और 7 चैंपियनशिप का दावा किया है। जर्मनी दुनिया के अग्रणी मोटरस्पोर्ट्स देशों में से एक है। जबकि अनगिनत रेस विजेता कारें जर्मनी से आई हैं। केवल माइकल शूमाकर, सेबेस्टियन वेट्टेल और निको रोसबर्ग ही फॉर्मूला वन विश्व चैंपियन रहे हैं (उन्होंने संयुक्त रूप से 12 खिताब जीते हैं) और वाल्टर रोहल जर्मनी से एकमात्र विश्व रैली चैंपियन रहे हैं।

2010 में वेट्टेल विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले सबसे कम उम्र के ड्राइवर बन गए है, उन्होंने 2011, 2012 और 2013 में भी खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया। पोर्श ने 16 बार रेस जीती है, जो किसी भी अन्य कंस्ट्रक्टर से कहीं अधिक है। सूची में दूसरे स्थान पर ऑडी है। ऑडी ड्राइवर फ्रैंक बीला 1990 और 2000 के दशक में टूरिंग और स्पोर्ट्स कारों में सबसे सफल ड्राइवरों में से एक थे, जिन्होंने जीत हासिल की थी। 1995 में एफआईए वर्ल्ड टूरिंग कार कप और 1996 में गुआ रेस, साथ ही जर्मन, फ्रेंच और ब्रिटिश टूरिंग कार खिताब, ले मैंस 24 घंटे पांच बार और 12 घंटे सेब्रिंग चार बार जीतने से पहले।

 

टेनिस

सभी समय के दो सबसे सफल जर्मन टेनिस खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ और बोरिस बेकर हैं। बेकर विंबलडन में पुरुष एकल के इतिहास में सबसे कम उम्र के चैंपियन बने। उन्होंने माइकल स्टिच के साथ छह बार ग्रैंड स्लैम एकल खिताब और एक ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता।

 

शतरंज

जर्मनी में शतरंज एक लोकप्रिय खेल है। जर्मनी में लगभग 84 ग्रैंडमास्टर और 242 अंतर्राष्ट्रीय मास्टर हैं। इमानुएल लास्कर एक प्रसिद्ध जर्मन शतरंज खिलाड़ी थे जो 27 वर्षों तक विश्व शतरंज चैंपियन रहे।

 

मुक्केबाज़ी

मुक्केबाजी जर्मनी में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टीवी खेलों में से एक है। जिसमें पुरुष और महिला दोनों के खेल राष्ट्रीय टेलीविजन पर नियमित रूप से देखे जाते हैं। व्लादिमीर और विटाली क्लिट्स्को जर्मनी के दो सबसे लोकप्रिय मुक्केबाजों में से है। जर्मन टेलीविजन नेटवर्क आरटीएल ने क्लिट्स्को बंधुओं को फुटबॉल के बाद अपनी सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति के रूप में सूचीबद्ध किया है। हाल के वर्षों में जर्मनी मुक्केबाजी का केंद्र बन गया है।

 

साइकिलिंग

साइकिलिंग जर्मनी में एक लोकप्रिय खेल है। समय के महानतम राइडरों में से एक जान उलरिच ने 1997 में टूर डी फ्रांस में दबदबा बनाया था उन्होंने दूसरे स्थान के राइडर रिचर्ड विरेंके के सामने 9 मिनट में रेस पूरी की थी। टोनी मार्टिन 2011, 2012, 2013 और 2016 में यूसीआई रोड वर्ल्ड चैंपियनशिप में टाइम ट्रायल जीतकर दुनिया के शीर्ष व्यक्तिगत समय परीक्षण विशेषज्ञों में से एक बनकर उभरे हैं।

 

गोल्फ

2007 में जर्मनी ने गोल्फ के यूरोपीय टूर पर तीन कार्यक्रमों की मेजबानी की यूरोप की डॉयचे बैंक प्लेयर्स चैंपियनशिप, मर्सिडीज-बेंज चैंपियनशिप और बीएमडब्ल्यू इंटरनेशनल ओपन। 2015 में यूरोपीय ओपन को जर्मन टूर्नामेंट के रूप में पुनर्जीवित किया गया था। दो बार के मास्टर्स चैंपियन बर्नहार्ड लैंगर पहले जर्मन हैं, जिन्होंने कई बड़ी चैंपियनशिप जीती है और वह पूर्व विश्व नंबर 01 हैं। मार्टिन केमर 2010 में विस्कॉन्सिन में पीजीए चैंपियनशिप जीतकर प्रमुख चैंपियनशिप जीतने वाले दूसरे जर्मन बन गए है। साथ ही 2011 में विश्व नंबर 1 पर पहुंच गए। 2014 में उन्होंने उत्तरी कैरोलिना के पाइनहर्स्ट नंबर 2 में यूएस ओपन चैंपियनशिप भी जीती है।

 

पोलो

पोलो खेल घोड़े पर बैठकर खेला जाने वाला एक गेंद का खेल है। जो एक पारंपरिक मैदानी खेल है और दुनिया के सबसे पुराने ज्ञात टीम खेलों में से एक है।

 पोलो को "राजाओं का खेल" भी कहा जाता है।

 

2014 के शीतकालीन खेलों के साथ, जर्मन एथलीटों ने 1681 पदक जीते हैं। जिनमे से 547 स्वर्ण, 567 रजत और 567 कांस्य पदक है।